विवियन डसेना का जीवन परिचय | Vivian Dsena Biography, Age, Height, Weight, Birth, Family, Wife, Affair In Hindi

टीवी इंडस्ट्रीज के हैंडसम एक्टर विवियन डसेना (Vivian Dsena) युवाओं के दिलों पर राज़ करते हैं. मॉडलिंग से टीवी की दुनिया में कदम रखने वाले विवियन ने सीरियल ‘प्यार की ये एक कहानी’ में वैम्पायर का किरदार निभाकर बहुत ही कम समय में लोगों के मध्य लोकप्रियता हासिल कर ली थी. उसके बाद ‘मधुबाला – एक इश्क एक जूनून’ और ‘शक्ति अस्तित्व का अहसास’ जैसे एक के एक बाद हिट सीरियल देकर उन्होंने मनोरंजन की दुनिया में अपना एक अलग ही मक़ाम बना लिया है.

आज वे अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते है. कई अवार्ड्स भी वे अपने नाम कर चुके है. एक छोटे शहर और मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले विवियन डसेना ने अपनी मेहनत के दम पर आज जो मुकाम हासिल किया है, वह काबिले तारीफ है. आइये जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें.

विवियन डसेना का जन्म, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन और परिवार (Vivian Dsena Birth, Education, Early Life & Family)

 

Vivian Dsena Biography In Hindi
Vivan Dsena | wikipedia | Author : Vickyps4
जन्मदिन (Birth Date)  28 June 1988
जन्म स्थल (Birth place)  Ujjain, Madhyapradesh, India
Nick Name  Viv
पिता (फ़ादर)  Duncan Dsena
माता (Mother)  Shyamlata Dsena
पूर्व-पति (Ex-wife)  Vahbbiz Dorabjee
धर्म (Religion)  Christian
स्कूल (School)  Lokmanya Tilak High School,    Mumbai
कार्य (Profession)  Actor

 

विवियन डसेना का जन्म २८ जून १९८८ को मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में हुआ था. उनके पिता डंकन डसेना Portuguese Christian है और माता श्यामलता डसेना हिन्दू. उनकी एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम पर्वरा ग्रासिया है.

उनकी स्कूली शिक्षा लोकमान्य हाई स्कूल, मुंबई से हुई. दो वर्ष के लिए वे मिलिट्री स्कूल में भी पढ़े. विवियन पढ़ाई में काफ़ी अच्छे थे. उन्होंने बारहवीं के बाद राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग परीक्षा भी उतीर्ण की थी. लेकिन बाद में मॉडलिंग और एक्टिंग क्षेत्र में आ जाने के कारण उन्होंने कॉलेज की शिक्षा पूरी नहीं की.

विवियन का बचपन में खेलों के प्रति अत्यधिक रूझान रहा है. इसका कारण उनके माता-पिता दोनों का खेल से संबंधित होना था. जहाँ उनके पिता डंकन डसेना फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं, वहीं उनकी माता श्यामलता डसेना एथलीट होने के साथ ही बास्केटबॉल खिलाड़ी रही हैं. वे बास्केटबॉल में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं.

पिता से प्रेरित होकर विवियन बचपन में एक फुटबॉलर बनने का सपना देखते थे. उन्होंने फुटबॉल की कई प्रतिस्पर्धाओं में भाग भी लिया था. लेकिन २००७ में Gladrags Manhunt and Megamodel Contest की कॉल आने के बाद उनका झुकाव मॉडलिंग की ओर हो गया. उसके बाद वे एक्टिंग के क्षेत्र में आ गए.

विवियन डसेना का लुक (Vivian Dsena Physical Appearance)

Height (approx.) In centimeter – 180 cm

In meters – 1.80 m

In feet inches – 5’11”

Weight (approx.) In kilograms – 84 Kg

In pounds – 185 Ibs

Body Measurements (approx.) Chest – 43 Inches

Waist – 34 Inches

Biceps – 15 Inches

Eye Color Brown
Hair Color Black

 

विवियन डसेना का करियर (Vivian Dsena Career)

विवियन डसेना Gladrags Manhunt and Megamodel Contest जीत तो नहीं पाये, किंतु इस इवेंट ने विवियन के लिए मॉडलिंग के दरवाजे खोल दिए. उन्होंने Levi’s, Pepe Jeans, Jet Airways और ऐसे ही कई बड़े ब्रांड्स के लिए ramp modeling की. वे कई टेलीविज़न विज्ञापनों में भी नज़र आये.

इसके बाद उन्हें एकता कपूर के टीवी सीरियल ‘कसम से’ (Kasam Se) में एक्टिंग डेब्यू करने का अवसर मिला. इस सीरियल में उन्होंने विक्की वालिया का किरदार निभाया था. ‘कसम से’ के बाद उन्होंने ‘गंगा’ (Ganga) और ‘तुझ संग प्रीत लगाई सजना’ (Tujh Sang Preet Lagai Sajna) जैसे सीरियलों में काम किया. लेकिन उन्हें शोहरत हासिल हुई एकता कपूर के सुपरनेचुरल ड्रामा ‘प्यार की ये एक कहानी’ (Pyar Ki Ye Ek Kahani) से. इस सीरियल में वे एक वैम्पायर का किरदार निभाते हुए नज़र आये. अभय रायचंद के वैम्पायर के किरदार से वे युवाओं में काफ़ी लोकप्रिय हो गए.

‘प्यार की ये एक कहानी’ के बाद Colors पर आये सीरियल ‘मधुबाला – एक इश्क एक जूनून’ (Madhubala – Ek Ishq Ek junoon) में उन्होंने RK (ऋषभ कुंद्रा) का किरदार निभाया. ये सीरियल उन्हें प्रसिद्धि के एक नए आयाम पर ले गया. इस सीरियल में दृष्टि धामी के साथ उनकी जोड़ी काफ़ी सराही गई.

विवियन ने कई रियलिटी शोज में भी हिस्सा लिया, जिसमें ‘झलक दिखला जा’ (Jhalak Dikhla Ja) और ‘ख़तरों के खिलाड़ी’ (Khataron Ke Khiladi) प्रमुख हैं. वर्तमान में वे Colors के सीरियल ‘शक्ति अस्तित्व का अहसास’ (Shakti Astitva Ka Ahsas) में हरमन के किरदार में दिखाई दे रहे है. इस किरदार के लिए  विवियन तारीफ़ें बटोरने के साथ कई अवार्ड्स भी प्राप्त कर चुके हैं.

विवियन डसेना का अफेयर और विवाह (Vivian Dsena Affaire & Marriage)

सीरियल ‘प्यार की ये एक कहानी’ के दौरान विवियन डसेना की मुलाकात वाहबिज़ दोराबजी से हुई, जो उस शो में उनकी co-star थी. एक-दूसरे को ३ साल डेट करने के बाद दोनों के शादी कर ली. लेकिन दोनों का रिश्ता लंबा नहीं टिक पाया. compatibility issue के कारण दोनो ने तलाक ले लिया. वाहबिज़ की अपने शो ‘हमारी बहू रजनीकांत’ के co-star पंकित ठक्कर से लिंक-अप की ख़बरें आई, जिसे विवियन के साथ उनके संबंध ख़राब होने का कारण बताया गया. लेकिन वाहबिज़ ने इस बात से हमेशा इंकार किया और विवियन ने कभी अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी.

विवियन डसेना से जुड़े विवाद (Dipika Kakar Controversy) 

वैसे विवियन डसेना ज्यादा विवादों में नहीं रहे. लेकिन सीरियल ‘मधुबाला’ के दौरान उनके और एक्ट्रेस दृष्टि धामी में बीच ego issue की बात सामने आई थी. लेकिन इस बात से उनका सीरियल कभी प्रभावित नहीं रहा और TRP Chart में हमेशा टॉप पर रहा. हालांकि एक इंटरव्यू में दृष्टि ने विवियन के बारे में बात करते हुए कहा था कि वो भविष्य में कभी उनके साथ काम नहीं करना चाहती.

विवियन डसेना को मिले अवार्ड्स (Vivian Dsena Awards)

विवियन डसेना को उनके द्वारा निभाए गए किरदारों के लिए कई पुरूस्कारों से नवाज़ा गया है. उन अवार्ड्स की सूची इस प्रकार है:

  • Indian Television Academy Award (2012) में विवियन डसेना को Great Performer (Male) का अवार्ड उनके सीरियल ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ के लिए प्राप्त हुआ.
  • Colors Golden Petal Award (2013) में विवियन डसेना को द्रष्टि धामी के साथ फ़ेवरेट जोड़ी का अवार्ड उनके सीरियल ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ के लिए मिला.
  • BoroPlus Gold Awards (2013) में विवियन डसेना को बेस्ट एक्टर (Critics) का अवार्ड सीरियल ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ के लिए मिला.
  • Indian telly Awards (2013) में विवियन डसेना को Best Onscreen Couple का अवार्ड ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ के लिए अपनी को-एक्ट्रेस दृष्टि धामी के साथ प्राप्त हुआ.
  • Asian Viewers Television Award (2014) में विवियन डसेना को बेस्ट एक्टर का अवार्ड सीरियल ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ के लिए दिया गया.
  • Colors Golden Petal Award (2017) में विवियन डसेना को बेस्ट एक्टर का अवार्ड सीरियल ‘शक्ति–अस्तित्व के अहसास की’ के लियए मिला.
  • Indian Television Academy Award (2017) में विवियन डसेना को बेस्ट एक्टर (Popular) का वार्ड सीरियल ‘शक्ति–अस्तित्व के अहसास की’ के लिए मिला.
  • Gold Awards (2018) में विवियन डसेना को बेस्ट एक्टर का अवार्ड (Critics) सीरियल ‘शक्ति – अस्तित्व के अहसास की’


विवियन डसेना के बारे में कुछ अनजाने तथ्य (Unknown Facts About Vivian Dsena)

  • विवियन नेशनल लेवल के फुटबॉल प्लेयर रह चुके हैं. वे फुटबॉल में अपना करियर बनाना चाहते थे.
  • विवियन एक फॅमिली मैन है. खाली वक़्त में उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद है.
  • ‘मधुबाला–एक इश्क एक जूनून’ सीरियल में निभाया गया RK का किरदार उनके दिल के बेहद करीब है.
  • सलमान खान उनके पसंदीदा एक्टर हैं और रेखा उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस हैं.
  • विवियन को सादा खाना पसंद है. उनका पसंदीदा भोजन दही-चांवल है.
  • विवियन का फ़ेवरेट रेस्टोरेंट Red Box और Ramee International, Mumbai हैं.
  • उनके सांतवे जन्मदिन पर उनके पिता द्वारा दिया गया “dog” उनको मिला सबसे प्रिय गिफ्ट है.

 

दोस्तों, आपको Vivian Dsena Biography In Hindi  कैसी लगी? आप अपने कमेंट्स के द्वारा हमें ज़रुर बतायें. Post पसंद आने पर like और share करें. ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Biography In Hindi : 

 

Leave a Reply