एक समय की बात है. स्कॉटलैंड में रॉबर्ट ब्रूस नाम का राजा राज करता था. उसके राज्य में खुशहाली और शांति थी. प्रजा उसका बहुत सम्मान करती थी.
एक बार इंग्लैंड के राजा ने स्कॉटलैंड पर आक्रमण कर दिया. दोनों राज्यों के मध्य घमासान युद्ध हुआ. उस युद्ध में राजा ब्रूस की पराजय हुई और स्कॉटलैंड पर इंग्लैंड का कब्ज़ा हो गया.

एक लोमड़ी दो दिन से भूखी थी. वह भोजन की तलाश में जंगल में भटक रही थी. दिन भर भटकने के बाद भी उसे भोजन नसीब नहीं हुआ. वह थक कर चूर होकर एक पेड़ के नीचे सुस्ताने के लिए बैठ गई. जिस पेड़ के नीचे बैठकर वह सुस्ता रही थे, ठीक उसके सामने के पेड़ पर कुछ देर बाद एक कौवा आकर बैठ गया. उसके मुँह में रोटी का टुकड़ा था.

एक वन में बरगद में एक पेड़ पर एक चिड़िया घोंसला बनाकर रहती थी. वह देखने में बड़ी विचित्र थी. उसके दो सिर थे. एक दिन की बात है, वह चिड़िया भोजन की तलाश में इधर-उधर उड़ रही थी. उड़ते-उड़ते एक स्थान पर चिड़िया के दांये मुँह को एक फल दिखाई पड़ा. वह बहुत खुश हुआ और फल को बड़े ही चाव से खाने लगा.

जंगल के किनारे स्थित एक चारागाह में तीन गायें रहती थी. तीनों भिन्न-भिन्न रंगों की थी : एक काली, एक सफ़ेद और एक भूरी. उनमें गाढ़ी मित्रता थी. तीनों दिनभर साथ रहती, साथ ही चारागाह में घास चरती और रात में एक-दूसरे के पास ही सोती थीं. एक दिन भूरे रंग का एक सिंह जंगल से भटकते हुए उस चारागाह के पास से गुजरा. वहाँ उसकी दृष्टि उन तीन गायों पर पड़ी. सिंह कई दिनों से भूखा था और शिकार की तलाश में भटक रहा था.

Translate »