सिन्ड्रेला की कहानी | Cinderella Story In Hindi

बहुत समय पहले की बात है. एक राज्य में एक व्यापारी रहता था. उसकी ‘एला’ नाम की बहुत ही सुंदर और प्यारी बच्ची थी. एला की माँ नहीं थी. वह उसके बचपन में ही गुजर चुकी थी. अपनी माँ को याद कर एला रोज़ रोया करती थी. एला के पिता व्यापार के सिलसिले में अक्सर यात्रा करते रहते थे. इसलिए एला की देखभाल और उसकी माँ की कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने एक विधवा औरत से दूसरी शादी कर ली.

Twelve Dancing Princess Fairy Tale In Hindi

बहुत समय पहले की बात है. एक राज्य में एक राजा राज्य करता था. उसकी बारह पुत्रियाँ थी. सभी बहुत सुंदर थी. राजा उनसे बहुत प्यार करता था, इसलिए सदा उनकी सुरक्षा के लिए चिंतित रहता था. सभी राजकुमारियों का शयन कक्ष एक ही था, जिसमें बारह बिस्तर लगे हुए थे. उसी कक्ष में बारह राजकुमारियां एक साथ सोती थी. रात में उस कक्ष का दरवाज़ा बाहर से बंद कर दिया जाता था. किसी को भी रात में बाहर जाने की अनुमति नहीं थी.

सुंदरी और राक्षस परीकथा | Beauty And The Beast Fairy Tale In Hindi

एक नगर में एक धनी व्यापारी रहता था. उसकी तीन बेटियां थी. बड़ी बेटी का नाम ब्लिस, मंझली का नाम ब्लॉसम और सबसे छोटी बेटी का नाम ब्यूटी था. तीनों बहनों में ब्यूटी सबसे सुंदर थी. इस कारण उसकी दोंनो बड़ी बहनें उससे जला करती थी. स्वभाव से ब्यूटी नम्र और दयालु थी, जबकि दोनों बड़ी बहनें गुस्सैल, लालची और स्वार्थी थी.

सोयी हुई राजकुमारी परी कथा | Sleeping Beauty Fairy Tale In Hindi

बहुत समय पहले की बात है. एक खुशहाल राज्य था, जिसमें एक राजा और रानी रहते थे. उनकी कोई संतान नहीं थी. इस कारण वे दोनो बहुत ही दु:खी थे. एक दिन रानी राजमहल के सरोवर के किनारे सूर्य-देवता से संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना कर रही थी. तभी सूर्य की एक चमकीली किरण वहाँ पड़े एक पत्थर पर पड़ी और वो पत्थर एक मेंढक में बदल गया. मेंढक ने भविष्यवाणी की कि एक वर्ष के भीतर रानी एक सुंदर बच्ची को जन्म देगी.