Prerak Prasang

सकारात्मक ऊर्जा पंडित नेहरु का प्रेरक प्रसंग | Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang

Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang 
Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang

Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang : भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के पद पर आसीन होने के उपरांत पंडित जवाहर लाल नेहरु एक समारोह में सम्मिलित होने लंदन गए. वहाँ उनकी मुलाकात चर्चिल से हुई.

चर्चिल नेहरु जी के आलोचक थे. वे सदा उनकी आलोचना किया करते थे. लेकिन उस समारोह में आमने-सामने आने पर दोनों नेता सौहार्द भाव से एक-दूसरे से मिले और बहुत देर तक विभिन्न मुद्दों पर बातें करते रहे.

पुरानी बातें करते हुए अचानक ही चर्चिल ने नेहरु जी से पूछा, “मैं आपसे कुछ पूछना चाहता हूँ. आप बुरा तो नहीं मानेंगे?”

जब नेहरु जी ने उन्हें प्रश्न पूछने की अनुमति दी, तब चर्चिल बोले, “क्या मैं जान सकता हूँ कि आप अंग्रेजों की जेल में कितने वर्ष रहे?”

“यही कोई दस वर्ष.” नेहरु जी ने उत्तर दिया.

“हमने आपको कई वर्षों तक जेल में रखा. आपसे घृणित व्यवहार किया. मुझे लगता था कि आपके मन में हमारे प्रति बैर या द्वेष का भाव होगा. किंतु आपसे मिलने के बाद मुझे ऐसा प्रतीत नहीं होता.”

इस पर नेहरू जी बोले, “ऐसा हमारे नेता के मार्गदर्शन के कारण है. हमने जिस नेता के मार्गदर्शन में कार्य किया है, उन्होंने दो बातें हमें सिखाई है.”

“वह क्या?”

“पहली यह कि सर्वदा आत्मनिर्भर रहो और किसी से डरो मत. दूसरी, अपने मन में किसी के प्रति बैर या द्वेष का भाव मत रखो. इस कारण न तब हम आपसे डरते थे और न अब हम आपके प्रति बैर या द्वेष का भाव रखते है.”

मित्रों, भय तथा द्वेष का भाव मन में नकारात्मक उर्जा भर देता है और हमारी कार्यक्षमता को प्रभावित करता है. इस स्थिति में प्राप्त परिणाम भी नकारात्मक होते हैं. अतः सकारात्मक परिणाम के लिए सकारात्मक उर्जा के साथ कर्म पर ध्यान देना चाहिए.


दोस्तों, आप पढ़ रहे थे “Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang“. इन प्रेरक प्रसंगों को भी अवश्य पढ़ें :

¤ विवेक की शक्ति : सुकरात का प्रेरक प्रसंग

¤ समस्या का समाधान : गौतम बुद्ध का प्रेरक प्रसंग

¤ अनुसरण : गौतम बुद्ध का प्रेरक प्रसंग

¤ जीनियस : थॉमस एडिसन का प्रेरक प्रसंग

¤ हमेशा भगवान के शुक्रगुजार रहें : आर्थर ऐश का प्रेरक प्रसंग

¤ उदारता :महात्मा गांधी का प्रेरक प्रसंग

दोस्तों, आपको “Sakaratmak Urja Pandit Nehru Prerak Prasang” कैसा लगा? आप अपने बहुमूल्य comments के माध्यम से हमें बता सकते है. धन्यवाद.

Leave a Reply

Translate »
%d bloggers like this: