लालची कुत्ता : बाल कथा | Greedy Dog Story For Kids In Hindi

Greedy Dog Story For Kids In Hindi
Greedy Dog Story For Kids In Hindi

Greedy Dog Story For Kids In Hindi : एक कुत्ता भूख के मारे दर-दर भटक रहा था. एक कसाई को उस पर दया आ गई और उसने उसे मांस का एक छोटा सा टुकड़ा दे दिया.

कुत्ता बड़ा खुश हुआ और मांस के टुकड़े को मुँह में दबाकर गाँव के बाहर जंगल की ओर भागा.

रास्ते में एक नदी पड़ती थी. कुत्ता उस पर बने पुल पर चढ़ गया. पुल को पार करते समय उसने नीचे देखा. वहाँ उसे एक और कुत्ता दिखाई पड़ा. उस कुत्ते के मुँह में भी मांस का टुकड़ा था.

भूखे कुत्ते को लालच आ गया. उसने सोचा, “क्यों न उस कुत्ते का मांस भी मैं छीन लूं. मैं उस पर जोर से भौकूंगा और वह डर के मारे मांस का टुकड़ा छोड़कर भाग जायेगा.”

उसे यह समझ नहीं आया कि नीचे दिखने वाला कोई दूसरा कुत्ता नहीं बल्कि वह खुद है. पानी में उसे अपनी ही परछाई दिख रही है.

वह अपनी ही परछाई पर गुर्राया. उसे लगा मानो दूसरा कुत्ता भी उस पर गुर्रा रहा है. वह गुस्से में जोर से भौंका. लेकिन जैसे ही उसका मुँह खुला, मांस का टुकड़ा पानी में गिर पड़ा.

अब परछाई में दिखने वाले कुत्ते के मुँह में भी कोई मांस का टुकड़ा नहीं था. लालची कुत्ते को अपनी मूर्खता समझ में आ गई थी. उसने और अधिक पाने के लालच में वह भी गंवा दिया था, जो उसके पास था.

सीख – लालच बुरी बला है.


Friends, यदि आपको “Greedy Dog Story For Kids In Hindi” पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह कहानी कैसी लगी. नई post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें. धन्यवाद.

Read More Hindi Stories :

¤ शहर का चूहा और गांव का चूहा : बाल कथा

¤ तस्वीर : शिक्षाप्रद कहानी

¤ ब्यूटी एंड बीस्ट : परी कथा

Leave a Reply